दिल्ली की गर्मी: कूलर या पंखे के बिना रहने वाले आदमी की ‘107 डिग्री’ बुखार के बीच मौत - Developer Rescue
Blog

दिल्ली की गर्मी: कूलर या पंखे के बिना रहने वाले आदमी की ‘107 डिग्री’ बुखार के बीच मौत

Spread the love

दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में तेज गर्मी के बीच एक 40 वर्षीय पुरुष की लौ लिए गए। रिपोर्टों के मुताबिक, यह पुरुष बिहार के दरभंगा के निवासी थे और उन्होंने अपने कमरे में कूलर या पंखा के बिना रहा था।

पीड़ित राष्ट्रीय राजधानी में एक पाइपलाइन फिटिंग कारखाने में काम करता था। उसे सोमवार रात उसके रूममेट और अन्य कारखाने के कर्मचारियों ने डॉक्टर्स के पास लाया था। उसका बहुत अधिक बुखार चल रहा था।

उसका शरीर का तापमान 107 डिग्री फारनहाइट से ऊपर चला गया था, जो सामान्य शरीर के तापमान से 10 डिग्री अधिक है।

इंडियन एक्सप्रेस ने रिपोर्ट किया कि मरीज़ अस्पताल के हीट स्ट्रोक यूनिट में बने रहे। “उसे बुधवार सुबह वार्ड में भेज दिया गया। उसकी स्थिति अचानक बिगड़ गई। उसकी मौत लगभग 3 बजे हो गई,” एक डॉक्टर ने कहा। जब शरीर को अपनी तापमान को नियंत्रित करने में असमर्थ रहता है, तो हीट स्ट्रोक होता है, स्वेटिंग मेचेनिज़्म की असफलता के कारण।

दिल्ली ने पिछले कुछ दिनों से असाधारण उच्च तापमान का सामना किया है। राष्ट्रीय राजधानी में एक मौसम अधिकारी ने 52 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान को लॉग किया।

गुरुवार को, भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में आंसूची धरातल पर्शद (एक्यूआई) 236 के साथ ‘अशुद्ध’ श्रेणी में था।

जबकि श्रेणी शुद्धता के बीच शामिल है: शुद्ध (शून्य से 50 के बीच), संतोषजनक (51 से 100 के बीच), मध्यम (101 से 200 के बीच), अशुद्ध (201 से 300 के बीच), बहुत अशुद्ध (301 से 400 के बीच), और गंभीर (401 से 500 के बीच)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *